गूगल एडवर्ड्स से पैसे कैसे कमाएं | Google Adwords se Paise Kaise Kamaye

Google Adwords (Google Ads) se Paise Kaise Kamaye : आपने Google Adsense के बारे में तो जरूर सुना होगा और आप इसके बारे में जानते भी होंगे लेकिन शायद आप Google Adwords के बारे में नहीं जानते होंगे। इसलिए आज इस पोस्ट में हम गूगल एडवर्ड्स क्या है और Google Adwords se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में विस्तार से जानेंगे तो चलिए जानते हैं।

Google Adwords क्या है :

Google AdWords, जिसे अब Google Ads के नाम से जाता है यह एक ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है जो व्यवसायों को Google के search results pages (SERPs) और इंटरनेट पर अन्य वेबसाइटों पर अपने विज्ञापन प्रदर्शित करने की सुविधा प्रदान करता है।

जब कोई व्यक्ति Google पर कोई keyword खोजता है, तो Google Ads यह देखने के लिए जाँच करेगा कि क्या किसी advertiser ने उस कीवर्ड पर बोली लगा रखी है। यदि किसी advertiser ने उस keyword पर बोली लगा रखी है तो Google Ads SERP के top पर उस keyword से relevant ads दिखाएगा।

Google AdWords की मदद से कोई advertiser इन चीजों को भी आसानी से चुन सकता है जैसे इंटरनेट पर अन्य वेबसाइटों, जैसे समाचार साइटों, ब्लॉग और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर भी उनके विज्ञापन प्रदर्शित हों या नहीं।

Google Ads एक pay-per-click (PPC) विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है जिसका अर्थ है कि advertiser केवल तभी भुगतान करेंगे जब कोई उनके विज्ञापन पर क्लिक करेगा। यह potential customers तक पहुंचने के लिए Google विज्ञापनों को एक बहुत ही लागत प्रभावी तरीका बनाता है, क्योंकि advertiser केवल तभी भुगतान करते हैं जब कोई वास्तव में उनके द्वारा पेश की जाने वाली चीज़ में रुचि रखता है। इसीलिए Google AdWords, advertisers के लिए एक बेहतरीन विज्ञापन प्लेटफार्म है।

Google Adwords कैसे काम करता है :

जैसा कि मैं आपको पहले ही बता दिया है कि ये एक Pay-Per-Click (PPC) online advertising platform है जो Advertisers को Google के Search Engine Results Pages (SERPs) और अन्य वेबसाइटों पर अपने विज्ञापन दिखाने की अनुमति देता है। आइए अब जानते हैं ये काम कैसे करता है।

सबसे पहले आपको ही पता होना चाहिए कि आप जब भी कोई वेबसाइट या ब्लॉग खोलते हैं तो उसे पर आपको Ads देखने को मिलते हैं यह Ads किसी कंपनी या Advertisers द्वारा चलाए गए होते हैं जो अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में लोगों को बताना चाहते हैं। जब भी कंपनियां या Advertisers अपना कोई Ad बनाते हैं तो वह उसके लिए टारगेट कीवर्ड चुनते हैं जिससे वह Ad उन्हीं लोगों को दिखाई दे जिनकी वास्तव में उसे सर्विस या प्रोडक्ट में रुचि हो।

और उन्ही Ads के हिसाब से Advertisers उस ऐड के लिए maximum bid निर्धारित करते हैं। जब भी कोई व्यक्ति उन ऐड पर क्लिक करता है तो Advertiser के अकाउंट से Keyword के लिए लगाई गई maximum bid की राशि गूगल द्वारा काट ली जाती है।

अब शायद आप सोच रहे होंगे कि आखिर हमें हमारे Search से Related विज्ञापन कैसे दिखाई देते हैं तो इसके लिए गूगल auction चलता है कि यूजर को उसके Search के हिसाब से कौन से विज्ञापन दिखाए जाएं गूगल द्वारा दिखाए जाने वाले विज्ञापन कई factors पर निर्भर करते हैं जिसमें विज्ञापन की गुणवत्ता, विज्ञापन की search query और विज्ञापन की relevancy शामिल है। इन सभी factors को देखते हुए गूगल आपको विज्ञापन प्रदर्शित करता है।

अगर मैं आपको इसे और आसान शब्दों में और उदाहरण के जरिए समझाऊं तो, मान लीजिए कि आप एक जूते की दुकान के मालिक हैं और आप ऐसे लोगों को targete करना चाहते हैं जो “running shoes” खोज रहे हैं। इसके लिए आप एक Google advertising campaign बनाएंगे और उसका keyword “रनिंग शूज़” चुनेंगे। फिर आप अपने विज्ञापन पर प्रत्येक क्लिक के लिए maximum bid निर्धारित करेंगे।

जब कोई Google पर “running shoes” search करेगा तो आपका विज्ञापन search results page के Top पर दिखाई देगा। यदि कोई आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपसे गूगल द्वारा आपकी maximum bid का शुल्क लिया जाएगा।

आप अपने विज्ञापनों को Age, Gender और Location जैसी Specific demographics के हिसाब से Google Ads का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने विज्ञापनों को उन लोगों हिसाब से भी customized कर सकते हैं जो पहले आपकी वेबसाइट पर आ चुके हैं या जिन्होंने आपके उत्पादों या सेवाओं में रुचि व्यक्त की है।

Advertisers केवल तभी भुगतान करते हैं जब कोई उनके विज्ञापन पर क्लिक करता है। यही कारण है कि Google Ads को भुगतान-प्रति-क्लिक प्लेटफ़ॉर्म कहा जाता है। संभावित ग्राहकों तक पहुंचने और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए Google विज्ञापन एक बहुत बेहतरीन तरीका है। अगर आपको अपने किसी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करना है तो आप Google Adwords यानी Google Ads की मदद ले सकते हैं यह target audience तक पहुंचाने का एक अच्छा और सुलभ माध्यम है।

हालाँकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न मिल रहा है, इसका बुद्धिमानी से उपयोग करना और अपने परिणामों पर बारीकी से नज़र रखना महत्वपूर्ण है।

Google Adwords (Google Ads) के कुछ बेहतरीन फीचर्स :

Google Ads advertisers को उनके target audience तक प्रभावी ढंग से पहुंचने और उनके मार्केटिंग लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई कई सुविधाएँ प्रदान करता है। चलिए एक-एक करके Google Adwords के बेहतरीन फीचर्स के बारे में जानते हैं।

  1. Keyword Targeting: Google विज्ञापन आपको अपने उत्पादों या सेवाओं से संबंधित कीवर्ड पर बोली लगाने की अनुमति देता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि जब उपयोगकर्ता उन कीवर्ड की खोज करे तो आपके विज्ञापन दिखाई दें।
  2. Ad Extensions: आप अपने विज्ञापनों को अधिक जानकारीपूर्ण और आकर्षक बनाने के लिए अतिरिक्त जानकारी, जैसे फ़ोन नंबर, location details, अपनी वेबसाइट के specific pages के लिंक और बहुत कुछ प्रदान करने के लिए विज्ञापन एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं।
  3. Audience Targeting: Google विज्ञापन आपको सही लोगों तक पहुंचने में मदद करने के लिए Demographics, Interests, Behavior और Remarketing सहित विभिन्न प्रकार के audience targeting options प्रदान करता है।
  4. Ad Customization: आप समय के साथ अपने विज्ञापन के प्रदर्शन को optimize करते हुए विभिन्न titles, descriptions और images का test करने के लिए कई advertising variations बना सकते हैं।
  5. Ad Scheduling: यह सुविधा आपको यह नियंत्रित करने की अनुमति देती है कि आपके विज्ञापन कब प्रदर्शित हों Ad Scheduling अपने दर्शकों को सही समय पर एड प्रदर्शित करने का एक बेहतरीन फीचर है।
  6. Location Targeting: आप Google Adwords का उपयोग करके विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्रों को targete कर सकते हैं, जो स्थानीय या क्षेत्रीय फोकस वाले व्यवसायों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है।
  7. Conversion Tracking: Google विज्ञापन आपको अपनी वेबसाइट पर Conversion को ट्रैक करने की अनुमति देता है, जैसे फ़ॉर्म सबमिशन, फ़ोन कॉल या ई-कॉमर्स बिक्री, जिससे आपको अपने campaigns की प्रभावशीलता को मापने में मदद मिलती है।
  8. Budget Control: इस फीचर की मदद से आप अपना दैनिक या monthly budget निर्धारित कर सकते हैं इससे आप Ads पर जरूर से ज्यादा खर्च न करें और साथ ही आप प्रदर्शन के आधार पर अपना बजट adjust कर सकते हैं।
  9. Quality Score: Google आपके विज्ञापनों को उनकी Relevancy और Expected click-through rate के आधार पर एक Quality Score प्रदान करता है। उच्च Quality Score से आपकी लागत कम हो सकती है और विज्ञापन प्लेसमेंट बेहतर हो सकते हैं।
  10. Responsive Ads: Google Ads Responsive Ads प्रदान करता है जो विभिन्न devices और प्लेसमेंट में फिट होने के लिए अपने Format और आकार को Automatic रूप से Adjust करता है, जिससे आपके विज्ञापनों की दृश्यता में सुधार होता है।
  11. Smart Bidding: आप अपने अभियान उद्देश्यों के आधार पर अपनी advertising bids को customized करने के लिए मशीन लर्निंग द्वारा संचालित Automated Bidding Strategies का उपयोग का उपयोग कर सकते हैं।
  12. Video Ads: Google Ads YouTube और संपूर्ण Google प्रदर्शन नेटवर्क पर Video Ads को सपोर्ट करता है, जिससे आप video content के माध्यम से अपने दर्शकों से जुड़ सकते हैं। और उन्हें बेहतर तरीके से अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जानकारी दे सकते हैं।
  13. Shopping Ads: यदि आपके पास एक e-commerce store है तो आप अपने उत्पादों को सीधे search results में प्रदर्शित करने के लिए shopping campaign बना सकते हैं।
  14. App Promotion: अगर आप वेब डेवलपर हैं तो आप Google Ads की मदद से अपने द्वारा बनाए गए App का प्रमोशन कर सकते हैं जहां से कोई भी यूजर उस Ad को क्लिक करके सीधे उस ऐप को अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर सकता है।
  15. Remarketing: रिमार्केटिंग उन उपयोगकर्ताओं को फिर से जोड़ने का एक बेहतरीन फीचर है जो आपकी वेबसाइट पर पहले आ चुके हैं या आपके विज्ञापनों के साथ इंटरैक्ट कर चुके हैं जिससे conversion की संभावना बढ़ जाती है।
  16. A/B Testing: इस फीचर की मदद से आप समय के साथ अपने विज्ञापन के प्रदर्शन को customize करने के लिए विभिन्न advertising elements, landing pages और Campaign Settings का टेस्ट कर सकते हैं।
  17. Ad Placement Control: इस फीचर की मदद से आप चुन सकते हैं कि आपका विज्ञापन कहां पर दिखाई दें जैसे search results में, वेबसाइटों पर या मोबाइल ऐप्स में।
  18. Detailed Reporting: Google Ads आपके अभियानों के प्रदर्शन को ट्रैक करने और मापने में मदद करने के लिए Detailed Reporting और analysis tools भी प्रदान करता है। जिससे आपको अपने विज्ञापनों से जुड़ी सभी प्रकार की रिपोर्ट को देखने और analysis करने की आजादी मिलती है।

Google Adwords यानी Google Ads आपको सभी प्रकार के टूल्स प्रदान करता है जो आपको अपने विज्ञापन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं इनकी मदद से आप अधिक से अधिक लोगों तक अपने प्रोडक्ट या सर्विस को पहुंचा सकते हैं और एक सफल बिजनेस बना सकते हैं।

Google Adwords se Paise Kaise Kamaye :

अगर आप सोच रहे हैं कि Google Adwords आपको सीधे पैसे देगा तो आप गलत सोच रहे हैं Google Adwords आपको पैसे नहीं देता बल्कि आप इसकी मदद से विभिन्न तरीकों का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं आईए जानते हैं आखिर वह कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से आप Google Adwords का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं।

Google Adwords का उपयोग करके आप मुख्य चार तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं :

  • एफिलिएट मार्केटिंग करके
  • अपने प्रोडक्ट को बेचकर
  • अपनी सर्विस को बेचकर
  • अपने बिजनेस को Grow करके

1. एफिलिएट मार्केटिंग करके Google Adwords की मदद से पैसे कमाएं :

एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए Google Adwords से पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है। एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए आप किसी भी प्रोडक्ट को sell करवाकर पैसे कमा सकते हैं एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा आप Amazon या click bank जैसी कंपनियों का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं। जैसे ही आप किसी भी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर लेते हैं आपको उसके किसी एक specific Nich के प्रोडक्ट को चुनना होगा और Google Ads पर उसका ऐड चलना होगा।

एड चलाने के लिए आपको अपनी जेब से कुछ पैसे लगाने पड़ेंगे लेकिन उन ऐड की मदद से आप कई गुना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं यह सब निर्भर करता है कि आप कितने कमीशन वाले प्रोडक्ट को Sell करवा रहे हैं अगर आपने किसी ऐसे प्रोडक्ट को चुना है जिस पर कंपनी द्वारा बहुत अच्छा कमीशन दिया जा रहा है तो आप उसे प्रोडक्ट को Sell करवाकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

2. अपने प्रोडक्ट को बेचकर Google Adwords की मदद से पैसे कमाएं :

अगर आपने अपना कोई प्रोडक्ट बनाया है और आप उसे सेल करवाना चाहते हैं तो Google Adwords आपके लिए बहुत बेहतर ऑप्शन हो सकता है। Google Adwords की मदद से कई प्रकार के ऐड चला कर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवा सकते हैं अगर आप सही दर्शकों को टारगेट करते हुए अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे तो आप यकीनन ही अपने प्रोडक्ट को ज्यादा लोगों तक पहुंचने में सफल हो जाएंगे।

3. अपनी सर्विस को बेचकर Google Adwords की मदद से पैसे कमाएं :

Google Adwords यानी Google Ads की मदद से आप अपने किसी सर्विस को प्रमोट या Sell कर सकते हैं आज इंटरनेट पर बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी ऑनलाइन या ऑफलाइन सर्विस बेच रहे हैं और अपनी सर्विस को बेचने के लिए वह Google Ads का इस्तेमाल करके काफी अच्छी कमाई करते हैं।

इस बात का ध्यान रखना भी आपके लिए महत्वपूर्ण है कि आप अपनी किसी ऐसी सर्विस को प्रमोट करें या सेल करें जिससे लोगों को कोई फायदा हो और वह आपकी सर्विस को खरीदना चाहे या उसका उपयोग करना चाहे। अगर आप कोई ऐसी सर्विस बेच रहे हैं जिसमें लोगों को कोई फायदा नहीं दिख रहा तो वह आपकी सर्विस को लेना पसंद नहीं करेंगे जिसे आपके द्वारा Google Ads पर चलाए गए विज्ञापन और पैसा व्यर्थ चला जाएगा इसलिए पहले मार्केट को समझें और सही निर्णय लें।

4. अपने बिजनेस को Grow करके Google Adwords की मदद से पैसे कमाएं :

आप Google Adwords का इस्तेमाल अपने बिजनेस को Grow करने के लिए कर सकते हैं शुरुआत में हर किसी का बिजनेस छोटा ही होता है यह आप पर निर्भर करता है कि आप उसे किन रणनीतियों का उपयोग करके बेहतर बनाते हैं Google Adwords की मदद से आप अपने बिजनेस को आवश्यक लोगों तक पहुंचा सकते हैं और उन्हें अपने बिजनेस के बारे में बता सकते हैं जिससे अधिक से अधिक लोग आपके बिजनेस से जुड़ेंगे।

आप एक बिजनेस चल रहे हैं इसलिए आपके पास इतना बजट होना चाहिए जिससे आप Google Adwords पर अधिक मात्रा में Ad Run कर सकें जिससे अधिक से अधिक लोगों को आपका बिजनेस के बारे में पता चले। ऐसा करने पर शुरुआत में आपके कुछ पैसे लगेंगे लेकिन long term को देखते हुए यह एक बेहतर विकल्प होगा।

लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

गूगल एडवर्ड्स क्या होता है?

गूगल एडवर्ड्स एक ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उपयोग विभिन्न वेबसाइट्स और ऐप्स पर विज्ञापन दिखाने के लिए किया जाता है।

गूगल एडवर्ड्स से पैसे कैसे कमाएं?

आप गूगल एडवर्ड्स से सीधे पैसे नहीं कमा सकते, गूगल एडवर्ड आपको पैसे नहीं देता बल्कि आप इसके जरिए अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेचकर उससे पैसे कमा सकते हैं।

क्या गूगल एडवर्ड्स में पैसे कमाने के लिए कोई निश्चित योजना होनी चाहिए?

हाँ, पैसे कमाने के लिए एक विचारपूर्ण विज्ञापन योजना होनी चाहिए, जिसमें target population और advertising budget का विवरण शामिल है।

कौन-कौन से विज्ञापन Format गूगल एडवर्ड्स में उपयोग किए जा सकते हैं?

गूगल एडवर्ड्स में आप Text, video, business listings, और display advertising जैसे विभिन्न Formats का उपयोग कर सकते हैं।

क्या गूगल एडवर्ड्स में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए कोई स्पेशल टिप्स हैं?

हाँ, अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको Keywords Research, और advertising structure पर ध्यान देना होगा।

Leave a Comment