2024 में कौन सी दुकान खोलने में फायदा है | Kaun Se Dukan Kholne Me Fayda Hai

Kaun Se Dukan Kholne Me Fayda Hai : आज भारत में कई युवा ऐसे हैं जो अपनी एक दूकान तो खोलना चाहते हैं लेकिन उन्हें ये समझ नहीं आता की आखिर मैं कम Investment में आखिर कौन सी दूकान खोलू जिससे फायदा हो, बढ़ते Compition और बेरोजगारी के दौर में अपनी एक दूकान खोलना कमाई का सबसे बेहतरीन विकल्प होगा।

लेकिन इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप कोई ऐसी दूकान खोले जिस प्रकार की सामग्री आपके शहर या गांव में कम ही लोग बेचते हों और उसकी मांग भी ज्यादा हो। लेकिन इससे भी जरूरी एक बात है जो आपको दूकान खोलने से पहले ध्यान रखनी है और वो है आपकी रूची यानी आपका Interest, आप मानो या ना मानो किसी भी चीज़ में आपका Interest एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है मान लीजिए आपने अपने पड़ोसी को देखकर कोई किराने की दुकान खोल ली और शुरुआत में आपकी कमाई नहीं हो रही है तो आप डिमोटिवेट हो जाएंगे और बहुत ज्यादा परेशान हो जाएंगे।

वहीं अगर आपको टेक्नोलॉजी या गैजेट्स में Interest है और उसे खोलना और रिपेयर करना अच्छा लगता है और आपने मोबाइल रिपेयर या गैजेट्स रिपेयर की दुकान खोल ली, तो भले ही शुरुआत में आपकी कमाई नहीं हो रही होगी लेकिन इस स्थिति में आप डिमोटिवेट नहीं होंगे और ज्यादा परेशान भी नहीं होंगे क्योंकि इस चीज में आपकी रुचि है और वही काम करते-करते आप कोई ऐसा तरीका जरूर ढूंढ निकलोगे जिससे आपकी कमाई होने लगे।

अगर आप अपनी दुकान को लंबे समय तक चला लेते हैं तो यकीनन ही आप कमाई करने लगेंगे क्योंकि मैं ऐसे बहुत से लोग देखे हैं जो अपने पड़ोसी या अपने साथ वाले दोस्तों को देखकर दुकान तो खोल लेते हैं लेकिन उसे ज्यादा समय तक चला नहीं पाते जिस कारण वह पैसे भी नहीं कमा पाते तो शुरुआत में आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना है। चलिए अब में आपको बताता हूँ 2024 में कौन सी दुकान खोलने में फायदा है।

1. Electronics और Repair की दुकान खोलें :

अगर आप इलेक्ट्रॉनिक सामान के बारे में और उनको रिपेयर करने के बारे में जानकारी रखते हैं तो आपको इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की दुकान खोलनी चाहिए क्योंकि आज लगभग सभी लोगों के घरों में टीवी, कूलर, फ्रिज, AC,पंखे, मोटर आदि हैं और वह कभी ना कभी खराब जरूर होते हैं ऐसे में अगर आप इन सभी चीजों को रिपेयर करना जानते हैं तो आप अपनी एक दुकान खोल सकते हैं जहां पर आप इन सभी चीजों को रिपेयर कर सकें।

दुकान खोलने के बाद उसपर एक बड़ा सा बोर्ड जरूर लगाए जहां पर आपने साफ-साफ बताया हो की आपकी दुकान पर क्या-क्या सामान मिलता है और कौन से सामानों को रिपेयर किया जाता है जिससे कोई भी व्यक्ति कंफ्यूज ना हो और वह सीधे आपकी दुकान पर आए। साथ ही अगर आप अपनी दुकान से भविष्य में अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आप ग्राहकों को उचित दामों पर ही सामान उपलब्ध कराएं या रिपेयर करें। और सबसे महत्वपूर्ण बात उनके साथ अपना व्यवहार बहुत अच्छा रखें।

क्योंकि लोग भले ही आपकी दुकान से एक बार समान रिपेयर करा लेंगे लेकिन अगर आपने उनसे किसी सामान का ज्यादा पैसा ले लिया या उन्हें आपका व्यवहार पसंद नहीं आया तो वह आपकी दुकान में दोबारा कभी नहीं आएंगे। आपने खुद ही इस बात को नोटिस किया होगा कि जब आप किसी दुकान पर जाते हैं और आप दुकानदार से उस समान से रिलेटेड जानकारियां लेने लगते हैं तो वह गुस्सा या चिड़चिड़ा हो जाता है फिर आप भी मन में यही सोचते हैं कि यह बहुत बेकार दुकानदार है और अब मैं इसके वहां नहीं जाऊंगा।

भले ही वह दुकानदार कितना ही अच्छा सामान क्यों ना दे रहा हो लेकिन व्यवहार बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके ग्राहक आपको जाने और वह किसी भी सामान को लेने या रिपेयर करने के लिए आपकी दुकान पर आए तो उन्हें समान बेहतर दामों पर उपलब्ध कराएं और व्यवहार में विनम्रता रखें।

2. पोल्ट्री फार्म खोलें :

पोल्ट्री फार्म में आप मुर्गी पालन करके काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं यह एक बिजनेस है और अगर आपके पास कुछ पैसे और पोल्ट्री फार्म डालने के लिए कुछ जगह है तो आप इस बिजनेस से बहुत बेहतर तरीके से और अच्छे पैसे कमा सकते हैं। मैंने दूसरे नंबर पर इस बिजनेस को इसलिए रखा क्योंकि बहुत से गांव और शहरों में यह बिजनेस बहुत ज्यादा मुनाफा कमा कर दे रहा है और बहुत से गांव ऐसे भी हैं जहां पर बहुत कम पोल्ट्री फार्म देखने को मिलते हैं अगर आप किसी ऐसे गांव से हैं तो आप इसका फायदा उठा सकते हैं।

शुरुआत में आप पोल्ट्री फार्म को छोटे स्थान के साथ शुरू कर सकते हैं क्योंकि एकदम से बिना किसी अनुभव के बहुत बड़ा पोल्ट्री फार्म खड़ा कर देना बेवकूफी हो सकती है इसलिए अगर आप छोटे स्तर से पोल्ट्री फार्म की शुरुआत करते हैं और उसमें मुनाफा होने के बाद आप उसे बढ़ाते हैं तो यह एक बेहतर विकल्प रहेगा।

अगर आप अपने गांव में इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलेगी, पोल्ट्री फार्म में चूजों को रखने के बाद वह 35 से 40 दिन में लगभग 1 किलो के हो जाते हैं और इसके बाद आप उन्हें बेचना शुरू कर सकते हैं इसके अलावा आपको उनके रखरखाव और उनके दाने के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे। ब्रॉयलर मुर्गे और मुर्गियां हर रोज दिन-रात में मिलाकर लगभग 125 ग्राम तक दाना खा लेती हैं।

3. मोबाइल रिपेयर की दुकान खोलें :

आप सभी जानते हैं पिछले दो-तीन सालों में इंटरनेट और स्मार्टफोन का कैसा बूम देखने को मिला है पहले जहां लोगों के घरों में एक भी स्मार्टफोन होना बहुत बड़ी बात होती थी और उसके साथ इंटरनेट है तो यह उससे भी बड़ी बात होती थी। लेकिन आज तो भारत में हर एक घर में दो से तीन स्मार्टफोन होना भी आम बात है पहले जहां पूरा घर केवल एक ही फोन से बात कर लेता था आज उसे घर में सबका अलग-अलग स्मार्टफोन है और ऐसे में जब पूरे भारत में हर घर में इतने स्मार्टफोन हैं तो उन्हें कुछ ना कुछ प्रॉब्लम तो आएगी ही, और उन्हें ठीक करने के लिए एक मोबाइल रिपेयर करने वाले इंसान की आवश्यकता तो पड़ेगी ही।

मानता हूं कि भारत में स्मार्टफोन के साथ-साथ उन्हें रिपेयर करने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है लेकिन आज एक बहुत से ऐसे गांव है जिन्हें मोबाइल रिपेयर करने के लिए अपने घर से बहुत दूर जाना पड़ता है क्योंकि उनके आसपास की मोबाइल रिपेयर शॉप में उनके स्मार्टफोन से संबंधित पार्ट नहीं मिल पाते। जिस कारण उन्हें मजबूरन अपने मोबाइल को रिपेयर करने के लिए गांव से काफी दूर जाना पड़ता है जिसके चलते उनका काफी खर्चा भी हो जाता है।

लेकिन अगर आपको टेक्नोलॉजी की अच्छी समझ है और आप बेहतर तरीके से मोबाइल रिपेयरिंग करना जानते हैं तो आज की इंटरनेट और टेक्नोलॉजी आपके लिए एक वरदान से कम नहीं है आप इसका भरपूर तरीके से फायदा उठा सकते हैं सबसे पहले आप अपने आसपास यह देखिए की आखिर कौन से वह मोबाइल के Parts हैं जो आपके आसपास दूसरे शॉप पर देखने को नहीं मिल रहे।

आप उन Parts को ऑनलाइन आर्डर करके अपने पास रख सकते हैं साथ ही आपको यह भी देखना होगा कि आपके गांव में या आसपास सबसे ज्यादा किन स्मार्टफोन का उपयोग किया जाता है आप उन स्मार्टफोन के Parts भी पहले से अपनी दुकान पर मंगा कर रख सकते हैं जिससे अगर वह लोग आपकी दुकान पर आए तो आप तुरंत ही उन्हें उनका स्मार्टफोन Repair करके दे सकें जिससे उनका भरोसा आप पर बनेगा और एक विश्वास भी बनेगा कि आप सभी काम हाथों-हाथ करके दे रहे हैं जिससे वह दोबारा भी आपकी ही दुकान पर आना पसंद करेंगे।

बहुत से दुकानदार ऐसे होते हैं जिनके पास अगर स्मार्टफोन का part नहीं होता तो वो बोलते है की आप स्मार्टफोन हमारे पास छोड़कर जाइए हम आपको कल Repair करके दे देंगे, और आप जानते ही हैं कि आज के समय में लोगों के स्मार्टफोन में कितना जरूरी है डाटा होता है जो वह किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहता अगर आप वही स्मार्टफोन उसे एक-दो घंटे में बना कर दे देते हैं तो उसे ज्यादा खुशी होगी और आप परविश्वास बनेगा।

आपको दूसरे दुकानदारों से थोड़ा स्मार्ट बनना पड़ेगा और अपने काम को भी स्मार्ट तरीके से करना पड़ेगा तभी आप आज के समय में बेहतर तरीके से अपने बिजनेस को या अपनी Shop को सफल बना पाएंगे।

4. Computer Repair की दूकान खोलें :

टेक्नोलॉजी के बढ़ते क्षेत्र में कंप्यूटर की एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है और इसका प्रचलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है और आज तो Students के लिए कंप्यूटर का उपयोग काफी महत्वपूर्ण हो चुका है और लोगों को इसकी आवश्यकता भी पड़ने लगी है इसलिए ज्यादातर लोग कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने लगे हैं इसलिए अगर आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप एक कंप्यूटर Repair Shop खोल सकते हैं और उसमें आप कंप्यूटर के सभी पार्ट्स जैसे Motherboard, Ram, CPU, Hard Disk, SSD, Mouse, Keyboard, CPU Fan, Speakers आदि बेच सकते हैं।

लेकिन आपको कंप्यूटर के Parts जैसे Motherboard, Ram, CPU, Hard Disk, SSD, Mouse, Keyboard, CPU Fan, Speakers आदि बेचने पर ज्यादा फोकस नहीं करना है आपको फोकस करना है इन्हें रिपेयर करने पर। क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग ऐसे सामान Amazon या Flipkart से ही लेना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें वहां उनके हिसाब से चीजें देखने को मिलती है जिन्हें वह पसंद करके खरीद सकते हैं वहीं अगर आपको इन्हें रिपेयर करने के बारे में नॉलेज है तो आप इस तरीके से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयर शॉप किसी भी शहर या गांव में बहुत कम ही देखने को मिलती है और इसी का फायदा आप उठा सकते हैं। आप ऐसी शॉप खोलें और दुकान के आगे बड़ा सा बोर्ड लगे जिसमें अपने साफ-साफ बताया हो कि यहां कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयर किए जाते हैं ध्यान रहे लोगों को आपकी दुकान को लेकर कन्फ्यूजन ना रहे।

अंतिम शब्द :

अगर आप चाहते की आपकी दूकान बहुत तेजी से Growth करे तो आपको ध्यान रखना होगा की ग्राहकों के साथ आपका व्यवहार बेहतर हो जिससे वो आपकी दूकान पर एक बार आने के बाद दुबारा जरूर आएंगे। और उन्हें अच्छी सुधाएँ प्रदान करने की कोशिश करें।

Popular Posts:

Leave a Comment